Friday, May 10, 2013

मां ही मेरी प्रेरणा है: नेहा धूपिया

नेहा धूपिया का नाम लेते ही आंखों के सामने एकदम से हॉट बाला का चेहरा घूम जाता है, लेकिन इस पूर्व मिस इंडिया ने पिछले कुछ समय से हॉट लुक से तौबा कर कॉमेडियन का अंदाज अपना लिया है। आजकल वह ऑफबीट और रीजनल फिल्मों समेत छोटे पर्दे पर अपनी एक्टिंग और ग्लैमर के जलवे बिखेर रही हैं...

पूर्व मिस इंडिया नेहा धूपिया ने मॉडलिंग से एक्टिंग की तरफ रूख किया जिनमें उन्हें एक अभिनेत्री के तौर पर काफी सराहा गया। उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। चाहे कला फिल्में हों, व्यवसायिक हों या रीजनल फिल्में हों, हर तरह के किरदार निभा कर नेहा धूपिया ने अपने आपको सशक्त अभिनेत्री साबित किया है। मॉडलिंग से बॉलीवुड तक का सफर आत्मविश्वास के साथ तय करने वाली नेहा धूपिया विवादों और असफलताओं के बावजूद भी दर्शकों में अपनी लोकप्रियता बनाए रखने में कामयाब रही हैं।
नेहा धूपिया ने हिन्दी फिल्मों में अपनी पारी की शुरूआत एक्शन फिल्म ‘कयामत’ के साथ की। ‘कयामत’ में नेहा ने कुछ बेहद बोल्ड दृश्य और बेहतरीन एक्टिंग करके दर्शकों को अपनी ओर खींचा। इसके बाद उनकी फिल्म आई ‘जूली’, जिसमें उन्होंने हालात से जूझती वेश्या की भूमिका निभायी। इस फिल्म से उनके नाम के साथ बोल्ड और सैक्सी एक्ट्रैस का टैग लग गया। साथ ही नेहा ने यह कहकर सनसनी मचा दी थी कि हिन्दी फिल्मों में शाहरूख खान बिकता है या फिर सेक्स। पर समय के साथ फिल्मों को लेकर दर्शकों की बदलती पसंद के मद्देनजर नेहा ने धीरे-धीरे ऑफबीट फिल्मों की ओर रूख करना शुरू किया। उन्होंने छोटे बजट की कई अर्थपूर्ण फिल्मों में काम किया। डायरैक्टर नवनीत सिंह के निर्देशन में बनी फिल्म ‘रंगीले’ के जरिए नेहा धूपिया पंजाबी सिनेमा जगत में अपना पहला कदम रखने जा रही हैं।
27 अगस्त, 1980 को जन्मी नेहा धूपिया पंजाबी सिख परिवार से है। उनके पिता कमांडर संदीप धूपिया भारतीय जल सेना में कार्यरत थे। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल से पूरी की। इतिहास में स्नातक की डिग्री उन्होंने दिल्ली के ही जीसस एंड मेरी कॉलेज से प्राप्त की। नेहा ने अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरूआत स्टेज से की। वह शुरूआत में ‘यूफोरिया’ नामक एक म्यूजिक बैंड में काम करती थीं। इसके साथ ही उन्होंने कई विज्ञापनों में भी काम किया। साल 2002 में उन्होंने फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया और प्रथम स्थान हासिल किया। इस प्रतियोगिता में उन्हें ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ के खिताब से नवाजा गया। नेहा को मिस इंडिया का खिताब मिलने के बाद से ही हिंदी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने लगे थे।

मां हैं रोल मॉडल
नेहा अपनी मां से बेहद प्रभावित हैं। नेहा के लिए उनकी मां की अहमियत दुनिया में सबसे अधिक है। नेहा की मां उनके लिए सबसे बड़ी प्रेरणा और पथप्रदर्शक हैं। वह अपनी कामयाबी का सारा श्रेय अपनी मां को ही देती हैं। मां का नाम सुनकर नेहा के चेहरे पर एक खूबसूरत मुस्कान बिखर जाती है। जब हमने नेहा और उनकी मां के साथ उनके रिश्तों के बारे में पूछा, तो उन्होंने बताया कि उनकी मां उनके लिए सबसे ज्यादा अहम हैं। वह कहती हैं कि मैं दुनिया के किसी भी देश में होऊं लेकिन आत्मिक सुकून अपनी मां के साथ ही मिलता है। मां के साथ अपने रिश्तों को शेयर करते हुए उन्होंने झटपट से अपने फोन से अपने माता-पिता और अपनी कुछ तस्वीरें हमें मेल कर दीं।
जब उनसे पूछा गया कि दुनिया में किसे वह सबसे अच्छी दोस्त मानती हैं तो भी उन्होंने अपनी मां का ही नाम लिया। नेहा कहती हैं, ‘मेरी मम्मी मेरी बैस्ट फ्रैंड भी है। मैं कोई भी बात मम्मी से छुपाती नहीं हूं। मैं अपनी हर बात मम्मी के साथ शेयर करती हूं। मदर्स डे का मेरी लाइफ में काफी इंपोर्टेंट है। मैं हर साल मदर्स डे सेलिब्रेट करती हूं। इस बार भी मैंने मम्मी के लिए कुछ सरप्राइज प्लान किया है, जिसे मैं अभी आपको नहीं बता सकती।’
नेहा कहती हैं कि मां ने उन्हें हर परिस्थिति में खुश रहना सिखाया है। हर गम को हंसते-हंसते सहना सिखाया है। मां को सबसे बढिय़ा कुक मानने वाली नेहा अक्सर अपनी मां के बनाए खाने को बेहद मिस करती हैं। नेहा बताती हैं कि मां के हाथों का बना सादा सा खाना भी बेहद टेस्टी लगता है क्योंकि उसमें उनका प्यार भी होता है। वह कहती हैं कि जब भी उन्हें समय मिलता है तो तुरंत दिल्ली का रुख करती हैं ताकि अपने माता-पिता के साथ समय बिता सकें।

अरेंज्ड मैरिज की  ख्वाहिश
बिंदास बयानों के लिए पहचानी जाने वाली नेहा धूपिया  शादी के बारे में भी अपनी बिंदास राय रखती हैं। नेहा का कहना है कि वह शादी में पूरा यकीन रखती हैं, हालांकि वह लिव-इन संबंधों को भी गलत नहीं मानती। लेकिन नेहा अपनी खुद की जिंदगी में ऐसे रिश्तों को स्वीकार भी नहीं करतीं। नेहा कहती हैं, ‘चूंकि यह रिश्ता महिला-पुरुष की आपसी सहमति से बनता है, इसलिए इसमें कुछ भी गलत नहीं है। मेरे कई दोस्त लिव-इन रिलेशंस में हैं और वे शादीशुदा जोड़ों से ज्यादा खुश हैं। पर मैं शादी के बंधन में ही विश्वास करती हूं। यही कारण है कि आज तक मेरा किसी के साथ लिव-इन रिलेशन नहीं रहा।  हालांकि अभी फिलहाल मैं शादी के मूड में नहीं हूं, पर चाहती हूं कि जब भी मेरी शादी हो, मेरे माता-पिता की पसंद और मर्जी से ही हो। मैं अरेंज्ड मैरिज करवाना ही पसंद करूंगी जैसे कि मेरे माता-पिता की हुई थी। मेरे पैरंट्स को मैं अपना आइडियल कपल मानती हूं।’ इसके साथ ही नेहा कहती हैं कि वह सादगी भरे माहौल और रीतिरिवाजों के साथ शादी करना पसंद करेंगी।

नेहा का स्टाइल स्टेटमेंट
नेहा कहती हैं कि उन्हें सनग्लासेज और फुटवियर इतने पसंद हैं कि उनके पास इनकी कितनी जोडिय़ां हैं, यह उन्हें खुद नहीं मालूम। उन्हें खुले स्लीपर्स से लेकर घुटने तक हाई हील बूट पसंद हैं और उनके कलेक्शन में सभी डिजाइन के लेटेस्ट फुटवियर हैं। उनका मानना है कि फुटवियर व्यक्ति के मूड को दर्शाते हैं और सनग्लासेज आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। अलग-अलग तरह के सनग्लासेज अलग-अलग लुक देते हैं और इससे आपका स्टाइल भी बदलता रहता है। नेहा कभी भी अपनी ड्रैस से मैचिंग फुटवियर नहीं पहनती हैं। उनका मानना है कि ड्रैस की रंग से अलग फुटवियर लोगों की नजर में आते हैं और इससे उनका स्टाइल स्टेटमेंट भी पता चल जाता है।

कॅरियर से संतुष्ट हूं
फिल्मों में अलग-अलग तरह की भूमिका अदा कर चुकीं नेहा कहती हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में मेरा कोई गॉडफादर नहीं है जो बताए कि यह करना है और यह नहीं। यही कारण है कि मैंने अपने कॅरियर में बहुत सी गलतियां की हैं जिनके कारण मेरा फिल्मी सफर आज से बेहतर हो सकता था। नेहा कहती हैं, ‘मेरे पास बहुत से मौके थे लेकिन मैंने उनको ठुकरा दिया क्योंकि मैं उन फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं। मैं ईश्वर नहीं हूं और हर बात पर सही नहीं हो सकती।’ लेकिन नेहा को इन सब का अफसोस नहीं है। वह कहती है, ‘मैं अपने कॅरियर से बिलकुल संतुष्ट हूं। मुझे फिल्मों में काम करते कई साल हो गए। मैंने अलग-अलग किस्म के किरदार किए हैं। व्यवसायिक और लीक से हटकर हर किस्म की फिल्में की हैं। लेकिन साथ ही आगे भी, लगातार अच्छा काम करना चाहती हूं।’

बोल्ड किरदार निभाना मुश्किल
अपने कॅरियर के शुरूआत में ही कुछ बेहद बोल्ड फिल्मों के कारण नेहा धूपिया की पहचान भले ही बोल्ड किरदारों के लिए रही हो लेकिन वह पर्दे पर बोल्ड सीन करने से डरती हैं। उनका कहना है कि पर्दे पर बोल्ड सीन देना कोई आसान काम नहीं है। यही कारण है कि उन्होंने ‘जूली’ के सीक्वेल में काम करने से मना कर दिया है क्योंकि उसमें भी उनकी भूमिका बेहद बोल्ड थी और वह एक्पोका करने वाले रोल नहीं करना चाहती हैं। 

आइटम नंबर की तमन्ना
कई गीतों पर अपना जलवा बिखेर चुकी नेहा की तमन्ना है फिल्म में आइटम नंबर करने की। नेहा ने बताया कि  अब जबकि सभी बड़ी हीरोइनें आइटम नंबर कर रही हैं, तो उनकी भी यह इच्छा है, इसलिए भविष्य में जब भी उन्हें कोई अच्छा आइटम नंबर ऑफर होगा, तो वह इसे जरूर स्वीकार करेंगी।

कॉमेडी रोल है पसंदीदा
अभिनय की हास्य शैली को पसंद करने वाली नेहा धूपिया फिलहाल कलर्स चैनल के हास्य कार्यक्रम ‘नौटंकी: द कॉमेडी थियेटर’ में व्यस्त हैं। नेहा ने बताया कि उन्हें कॉमेडी रोल करना पसंद है, लेकिन साथ ही यह भी स्वीकार किया कि हास्य अभिनय करना मुश्किल काम है। इसी के चलते उन्होंने ‘क्या कूल हैं हम’ समेत कुछ कॉमेडी फिल्मों में काम किया और अपनी कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को प्रभावित किया।

किसी से प्रतिस्पर्धा नहीं
नेहा स्वीकार करती हैं कि बॉलीवुड में उनसे अच्छी कई अभिनेत्रियां हैं। लेकिन साथ ही उनका यह भी कहना है कि किसी भी अभिनेत्री से उनकी प्रतिस्पर्धा नहीं है। नेहा कहती हैं कि फिलहाल उन्हें जिस तरह की फिल्मों के प्रस्ताव मिल रहे हैं, वह उससे बेहद खुश और उत्साहित हैं। नेहा शबाना आजमी को अपना रोल मॉडल मानती हैं और उनकी चाहत शबाना जैसा बनने की है। इसके अलावा नेहा, काजोल और हॉलीवुड अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप की भी दीवानी हैं।
-मीनाक्षी गांधी

No comments:

Post a Comment