Friday, September 4, 2015

ब्राइडल डिजाइनिंग को सबसे अजीज मानती हैं नीता लुल्ला

ब्राइट वाइब्रैंट कलर्स की वैडिंग ड्रैस में दिखें अल्ट्रा क्लासिक
नीता लुल्ला भारत के उन चुनिंदा डिजाइनरों में से हैं, जिन्होंने भारतीय फैशन को ग्लोबल मैप पर पहचान दिलाई है। बॉलीवुड हो या रैंप, नीता ने अपनी डिजाइनिंग से दुनियाभर में धाक जमाई है। नीता ऎसे आउटफिट्स डिज़ाइन करती हैं, जो अपने देश और संस्कृति को पेश करते हैं। नीता अपनी ड्रैसिस के लिए हमेशा स्टाइलिश प्रीमियम मैटिरियल का चुनाव करती हैं और फिर उन्हें एथनिक डिज़ाइंस से सजाती हैं। नीता को फैशन और स्टाइल के लिए कई नैशनल और इंटरनैशनल अवार्ड मिल चुके हैं। उन्हें ‘लम्हे’, ‘देवदास’, ‘बालगंधर्व’ और ‘जोधा अकबर’ के लिए भारत के राष्ट्रपति से चार बार बैस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए नैशनल फिल्म अवार्ड मिल चुका है। 

हिंदी फिल्म जगत की जिन खास हीरोइनों ने नीता की डिजाइन की पोशाकों से अपनी अलग छवि बनाई, वे हैं श्रीदेवी, ऐश्वर्या राय बच्चन, हेमा मालिनी, अमीषा पटेल, जूही चावला, दिया मिर्ज़ा, करीना कपूर खान, सुष्मिता सेन, शिल्पा शेट्टी, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा आदि, लेकिन खुद नीता के लिए श्रीदेवी उनकी प्रेरणा हैं। वह श्रीदेवी और हेमा मालिनी को सबसे स्टाइलिश हस्तियां मानती हैं। रजनीकांत, शहरुख खान, आमिर खान, रितिक रोशन आदि ने भी नीता की डिजाइन की पोशाकें फिल्मों में पहनी हैंं।  

नीता लगभग दो दशक से बॉलीवुड से जुड़ी हैं। नीता ने अपने करियर की शुरुआत प्रसिद्ध फैशन कोरियोग्राफर जैन नौरोजी के साथ की थी। नीता कहती हैं कि वह कभी फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा नहीं बनना चाहती थीं, बल्कि फैशन कोरियोग्राफर बनना चाहती थीं। उन की पहली फिल्म ‘तमाशा’ थी। इस के बाद वे कामयाबी की सीढि़यां चढ़ती गईं। इस दौरान उन्होंने 350 से भी अधिक फिल्मों के लिए परिधान तैयार किए हैं। ‘चांदनी’, ‘लम्हे’, ‘खलनायक’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘ताल’, ‘किसना’, ‘डर’, ‘आईना’, ‘खुदा गवाह’, ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘जोधा अकबर’ आदि कई सुपरहिट फिल्मों के लिए नीता परिधान तैयार कर चुकीं हैं। 

फैशन इंडस्ट्री के बदलते हर ट्रेंड की गवाह नीता, ब्राइडल डिजाइनिंग को सबसे अजीज मानती हैं। नीता ब्राइडल वियर की पायोनियर रहीं हैं। नीता को दुल्हन का सोलह श्रृंगार भारतीय संस्कृति की सबसे खूबसूरत चीजों में से एक लगता है। ब्राइडल वियर की डिजाइनिंग में दिमाग से नहीं दिल से सोचना होता है। शायद इसी सोच का नतीजा है, जो नीता के ब्राइडल वियर के दिवाने भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में है। 

नीता का मानना है कि ब्राइट और वाइब्रैंट कलर्स की वैडिंग ड्रैसिस अल्ट्रा क्लासिक, शानदार और आकर्षक दिखती हैं। उनकी ब्राइडल रेंज की शुरूआत 2 लाख से शुरू होकर 15 लाख तक जाती है। उनकी वैडिंग ड्रैस कलैक्शन में आपको लहंगा चोली, साड़ियां, अनारकली ड्रैसिस, लॉन्ग शर्ट्स और दूसरे आउटफिट्स मिल जाएंगे। ब्राइडल शॉपिंग टिप्स देते हुए वह कहती हैं कि कपड़ों से पहले ज्वेलरी खरीदनी चाहिए।

आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'खेलें हम जी जान से' के लिए परिधान तैयार कर रही हैं। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में हैं। सिंधु घाटी सभ्यता के दौर की फिल्म ‘‘मोहनजोदडो’’ में रितिक रोशन को नया लुक देने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। नीता कहती हैं, “सही लुक के लिए काफी शोध करना पड़ता है, खासतौर से सही कपड़े के साथ रंगों और इसकी चमक और कढ़ाई के विवरण में काफी खोजबीन करनी पड़ती है।”

No comments:

Post a Comment