Wednesday, September 23, 2015

सुंदर मुस्कान के लिए जरूरी मोती जैसे सफेद दांत

KISS से पाएं मोती जैसे सफेद दांत  

सुंदर मुस्कान के लिए मोती जैसे सफेद दांतों की जरूरत होती है, लेकिन पानी में मौजूद कैमिकल्स, कलर्ड फूड्स और तंबाकू के इस्तेमाल की वजह से दांत पीले हो जाते हैं। इन्हें साफ-सफेद बनाए रखने के लिए हम मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल्स दांतों और मसूड़ों को नकसान ही पहुंचाते हैं। अगर आप अभी तक दांतो को चमकाने और मोती जैसे सफेद बनाने में  सफल नहीं हुए हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपके दांत न सिर्फ मजबूत और स्वस्थ रहेंगे, बल्कि सफेद भी हो जाएंगे। याद रखें  दांतो की सफाई बहुत जरूरी है लेकिन उटपटांग तरीकों से साफ करने में आपको ही नुकसान हो सकता है। 

1. खान-पान हो सही

दांतों की सफेदी को बनाए रखने के लिए ऐसे फल और सब्जी खाएं जिन्हें चबाने की ज़रूरत पड़े। डेरी मिल्क प्रॉडक्ट्स का सेवन ज्यादा करें क्योंकि इनमें कैल्शियम होता है, जो दांतों की सेहत के लिए जरूरी है। दांतों के पीलेपन से बचने के लिए स्मोकिंग छोड़ दें और मीठी चीज़ें खानी कम कर दें। चाय-कॉफी कम पिएं और कोशिश करें कि स्ट्रॉ से ही पिएं। दिन में दो बार ब्रश करना न भूलें।

2 सेब

रोज़ाना एक सेब खाएं। सेब में एसिड्स होते हैं जो दांतों से नैचुरली दाग हटाते हैं और उन्हें सफेद रखते हैं। इसलिए अब जब कुछ मीठा खाने की क्रेविंग हो तो चॉकलेट चिप्स की बजाय सेब खाएं।

3. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरीज़ में मैलिक एसिड मौजूद होता है, जो एक नैचुरल व्हाइटनिंग एजेंट है और बॉडी में स्लाइवा के प्रॉडक्शन को बढ़ाकर दांतों को सफेद बनाता है। एक स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें। अब इसे टूथब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं और 5 मिनट बाद अच्छी तरह धो लें। इसे आप हफ्ते में एक बार करें।
4. एप्पल साइडर विनेगर
सेब की ही तरह यह दांतों से दाग और पीलेपन को खत्म करता है। ब्रश करने से पहले इससे कुल्ला करें। लेकिन इसका इस्तेमाल  सावधानी से करें क्योंकि यह आपके दांतों के एनैमल को नुकसान पहुंचा सकता है। 

5. चारकोल 

यह एक और ऐसा नैचुरल व्हाइटनिंग एजेंट है जो आपकी दांतों पर जादू की तरह काम करता है। एक्टिवेटेड चारकोल, दांतों का पीलापन खत्म कर उन्हें मोतियों की तरह सफेद बनाता है। एक कप में एक्टिवेटेड चारकोल के दो कैप्सूल्स लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उंगुली या टूथब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं। इसे रगड़ें नहीं, इससे आपके एनैमल को नुकसान पहुंच सकता है। तीन मिनट बाद इसे धो लें।

6. कोयला

थोड़ा सा कोयला पाउडर लेकर दांतों को साफ करें। कोयले से दांत साफ करते समय आपको चाहे ये काले या भद्दे दिखें लेकिन पानी से कुल्ला करने के बाद ये साफ और सफेद हो जाएंगे। ध्यान रहे कोयला पाउडर को रगड़ें नहीं, इससे आपके एनैमल को नुकसान पहुंच सकता है।

7. नारियल तेल

हर सुबह करीब 20 मिनट नारियल, तिल या जैतून के तेल से दांत साफ करना 3,000 साल पुराना आयुर्वेदिक तरीका है। एक चम्मच में नारियल तेल लेकर इसे मुंह व दांतों में लगाएं। आप ब्रश में कुछ बूंद तेल लगाकर ब्रश भी कर सकते हैं।

8.बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में चुटकी भर नमक और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट से अपने दांतों को एक-दो मिनट तक साफ करें। हफ्ते में दो-तीन बार ऐसा करने से आपके दांत सफेद हो जाएंगे।

9. हाइड्रोजन पैराक्साइड

हाइड्रोजन पैराक्साइड एक एंटी-बैक्टिरिअल एजेंट है। यह सांसों की बदबू और बैक्टिरिआ को खत्म करता है और दांतों के पीलेपन से भी बचाता है। थोड़े से हाइड्रोजन पैराक्साइड को इससे आधे पानी के साथ मिलाएं और ब्रश करने के पहले, कुछ मिनटों तक इससे गरारा करें। इसके बाद अपने रैगुलर टूथपेस्ट से ब्रश कर लें।

10. किस करें

ज्यादा किस करें। रिसर्च से साबित हुआ है कि जो लोग ज्यादा किस करते हैं उनके दांत ज्यादा चमकदार होते हैं क्योंकि किसिंग के दौरान स्लाइवा ज्यादा बनता है जो दांतों को कुदरती तौर पर सफेद बनाता है।

No comments:

Post a Comment