Sunday, September 27, 2015

परम्पराओं के संग फैशन के नए रंग

मॉर्डन दुल्हन का स्टाइल स्टेटमेंट बना मंगलसूत्र
सुहाग की निशानी मंगलसूत्र नई स्टाइल स्टेटमेंट और फैशन एक्सेसरी के तौर पर उभर रहा है और काफी डिमांड में है। मंगलसूत्र के प्रति महिलाओं के बढ़ते क्रेज़ की एक बड़ी वजह इनका ग्लैमरस रूप में लौटना है। टीवी सीरियल्स ने भी इन्हें पॉप्युलर करवाने में एक अहम भूमिका निभाई है। काले मोतियों की माला से निकल कर मंगलसूत्र अब स्टाइलिश लुक में नजर आ रहा है। महिलाएं अपने स्टाइल व पसंद, लुक्स व पर्सनैलिटी के हिसाब से इसे कैरी कर रही हैं...

भारी भरकम मंगलसूत्र की जगह क्लासिक, ट्रैंडी और हल्के ग्लैमरस मंगलसूत्र ने ले ली है। अब मंगलसूत्र के पैंडेट में कलरफुल नग इस्तेमाल हो रहे हैं, ताकि इन्हें ड्रैस के कलर से मैच करके पहना जा सके। मॉर्डन दुलहनों ने बेहद खूबसूरत अंदाज में इसे अपने स्टाइल स्टेटमेंट का हिस्सा बनाया है। अब वे एक नहीं, तीन-चार मंगलसूत्र एक साथ खरीदने लगी हैं। वे शादी के मंगलसूत्र को घर से जुड़े खास मौकों पर पहनने के लिए रख लेती हैं और रुटीन के लिए कलरफुल नगों वाले मंगलसूत्र, जिन्हें ड्रैस से मैच करके कैरी करती हैं। 

हिंदू परिवारों में ज्यूलरी शॉपिंग लिस्ट में होने वाली दुल्हन के लिए वैडिंग मंगलसूत्र सबसे महत्वपूर्ण होता है। मंगलसूत्र की तुलना किसी अन्‍य आभूषण से नहीं की जा सकती। यह विवाह का प्रतीक चिन्ह और सुहाग की निशानी माना जाता है। विवाह के अवसर पर वधू के गले में वर मंगलसूत्र पहनाता है। अनेक दक्षिण राज्यों में तो मंगलसूत्र पहनाए बिना विवाह की रस्म अधूरी मानी जाती है। वहां सप्तपदी से भी अधिक मंगलसूत्र का महत्व है।

मंगलसूत्र एक एेसा आभूषण है जो हर महिला को आकर्षित करता है। कंटंपररी लुक के साथ यह स्टाइलिश महिलाओं को अट्रैक्ट करता है। यह माना जाता रहा है कि मंगलसूत्र दुल्हन के लिए काफी शुभ होता है और उसे बुरी नज़र से बचाते हुए उसे भाग्यशाली बनाता है, इसलिए विवाह के बाद सुहागन स्त्रियां हमेशा इसे पहनती हैं और जीवन भर अपनी एक अनमोल धरोहर के रूप में इसे सहेज कर रखती हैं। 

मंगलसूत्र पति के प्रति प्रेम और आदर का चिह्न होता है। मान्यता है कि इससे पति पर आने वाली विपत्तियां दूर होती है। मंगलसूत्र सोने का बना हुआ होता है, सोना माता पार्वती को दर्शाता है और उसमें लगे काले मोती भगवान शिव को दर्शाते हैं। मान्यता है कि सोना महिला में तेज व ऊर्जा का प्रवाह करता है और काले मोती उसे बुरी नजर से बचाते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सोना गुरु के प्रभाव में होता है। वैवाहिक जीवन में खुशहाली, संपत्ति एवं ज्ञान का कारक माना जाता है गुरु ग्रह को। काला रंग शनि का प्रतीक माना जाता है। शनि स्थायित्व एवं निष्ठा का कारक ग्रह होता है। गुरु और शनि के बीच सम संबंध होने के कारण मंगलसूत्र वैवाहिक जीवन में सुख एवं स्थायित्व लाने वाला माना जाता है।

आधुनिकता और पाश्चात्य संस्कृति के बढते प्रभाव के कारण मंगलसूत्र के स्वरुप में काफी बदलाव आया है। विवाहित महिलाओं द्वारा मंगलसूत्र पहनने की अनिवार्यता धीरे-धीरे कम होने लगी है। मंगलसूत्र पहनना कई महिलाओं को फैशन से ज्यादा कुछ नहीं लगता। इसीलिए वे इन्हें मांगलिक आभूषण की बजाय एक ज्यूलरी के तौर पर ही सिर्फ पार्टी वगैरह में पहन कर जाना पसंद करती हैं, लेकिन अधिकतर हिंदू परिवारों में मंगलसूत्र हमेशा पहनना जरूरी होता है।

वेट

लॉन्ग मंगलसूत्र में हैवी कुंदन एवं पोलकी का जड़ाऊ पैंडेट इन दिनों हॉट ट्रैंड है। यह आपके लुक को आर्कषक बना देगा। यदि सिल्क की प्लेन साड़ी पहनने का मन बना रही हैं, तो उसके साथ हैवी मंगलसूत्र ही प्रैफर करें। यकीन मानिए सबकी नज़रें सिर्फ आप पर ही टिकी रहेंगी। जो मंगलसूत्र आपको हर समय पहनना है, उसका वज़न हल्का होना चाहिए। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आजकल ज्यादातर महिलाएं नौकरी करती हैं और लाइट वेट मंगलसूत्र डीसेंट लुक देता है। 

यूनीक पैडेंट 

पैडेंट का डिज़ाइन यूनीक होना चाहिए क्योंकि यही आपके मंगलसूत्र को दूसरों से अलग और सुंदर दिखाता है। आप एक ऐसा पैडेंट चूज़ करें जिसका डिज़ाइन पेचीदा हो और देखने में बेहद स्टाइलिश हो। अगर आपको पसंद हो तो आप हैंगिंग पैंडेट भी खरीद सकते हैं। हर महिला को हीरों से प्यार होता है, हीरों का जड़ाऊ मंगलसूत्र आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देगा। हीरों के अलावा आप इसमें दूसरे रंगों के प्रैशियस स्टोंस भी लगवा सकती हैं।

लैंग्थ

पार्टी या किसी घरेलू समारोह में जा रही हैं तो लॉन्ग लैंग्थ वाला मंगलसूत्र आपके ट्रैडिशलन लुक को मॉडर्न टच देगा और आपको बना देगा स्टाइलिश। ध्यान रखें लंबे मंगलसूत्र के साथ हैवी पैंडेट ही खूबूरत लगता है। काले मोतियों से बना और सोने की कड़ियों से जुड़ा शॉर्ट लैंग्थ मंगलसूत्र इन दिनों वर्किंग वूमेन में ट्रैंड में हैं। इसकी खास बात यह है कि यह सिर्फ एथनिक वियर के साथ ही नहीं बल्कि वेस्टर्न आउटफिट्स के साथ भी बढ़िया लगता है।

स्टाइल का तड़का

वक्त है अपनी लुक्स के साथ एक्सपैरिमेंट करने का। आपके पास यकीनन कई अॉप्शंस उपलब्ध हैं। पारम्परिक मंगलसूत्र में बहुत सारे काले मोती होते हैं, लेकिन आप कम काले मोतियों वाला मंगलसूत्र बनवा कर इसे अपना स्टाइल स्टेटमेंट बना सकती हैं। आप एक से ज्यादा मैटल्स यूज़ करके इसे यूनीक स्टाइल दे सकती हैं। शिल्पा शैट्टी कुंद्रा गले की बजाय हाथ में मंगलसूत्र कैरी करती है और यह उनका स्टाइल स्टेटमेंट बन चुका है।

No comments:

Post a Comment