Saturday, February 23, 2013

चांद उतर आया है जमीं पर


चांद उतर आया है जमीं पर 

वैडिंग सीज़न शुरू हो चुका है। अगर आपको अपने लिए वैडिंग ड्रैस खरीदनी है, जिससे आप दुल्हन के खास लिबास में बेहद खास दिख सकें, तो  हम आपकी मदद कर सकते हैं। इस साल दुल्हन की ड्रेसैज में काफी एक्सपैरीमैंट्स किए हैं। वैडिंग लहंगे की टैक्नीक ही ट्रैडीशनल है, लेकिन पैटर्न मॉडर्न हो गया है... 

शादी के दिन को परफैक्ट बनाने के लिए बहुत-सी तैयारियां की जाती हैं, पर किसी भी लड़की को सबसे ज्यादा खुशी मिलती है परफैक्ट ब्राइडल ड्रैस पहनने से। शादी की स्पैशल ड्रैस के लिए दुल्हन में बेहद क्रेज रहता है। हो भी क्यों न, शादी के दिन सब की नजरें दुल्हन पर ही तो होती हैं। खूबसूरत वैडिंग ड्रैस में दुल्हन जब लहराती हुई शादी के मंडप में आती है, तो उसका सौंदर्य देखकर ऐसा लगता है जैसे चांद धरती पर उतर आया हो और फेरों से पहले ही दुल्हे राजा जन्म-जन्मांतर तक का साथ निभाने की कसम खा लेते हैं। 

वैडिंग लुक कंटैम्परेरी हो गए हैं। इसके साथ ही ट्रैडीशनल एटायर में मॉडर्न लुक आ गया है। वैडिंग और रॉयल हो रही हैं और ब्राइडल ड्रैसेज में भी सैमी-रॉयल टच को अधिमान दिया जा रहा है। ड्रैस का कट, फैब्रिक, रंग, स्टाइल सब ऐसे होने चाहिए जो दुल्हन की खूबसूरती को चार चांद लगा दें और उसे स्टाइलिश भी दिखाएं। ब्राइडल ड्रैस के लिए अधिकतर लड़कियों की पहली पसंद लहंगा-चोली होती है क्योंकि यह ट्रैडीशनल ड्रैस है और स्मार्ट लुक देती है। शादी और संगीत के हिसाब से अलग-अलग लहंगे डिजाइन किए जा रहे हैं। शादी पर रॉयल लहंगे पसंद किए जा रहे हैं, जबकि संगीत में फंकी लुक को अधिमान दिया जा रहा है। शहर के शोरूम्स डिजाइनर लहंगों की लंबी रेंज से अटे पड़े है, जिनमें से आप लेटैस्ट ट्रैंड्स को फॉलो करते हुए अपनी पसंद का चयन कर सकती हैं।

बाऊंसिंग कट्स 
वैडिंग लहंगे के कट्स अब ट्रैडीशनल नहीं रहे। स्लिम ट्रिम दुल्हन के लिए जहां फिश कट लहंगे खास हैं, वहीं हैल्दी गर्ल्स के लिए बारीक कलीदार लहंगे पसंद किए जा रहे हैं। फिश कट लहंगे ऊपर से घेर और बीच में फिटिंग लिए हुए होते हैं। इस लहंगे में बॉटम घेरदार और नैरो बॉटम डिजाइंस रख सकते हैं। पहले कलियां (घेरा) कम रहती थीं, अब बढ़ रही हैं और ऊपर से नैरो और नीचे से ब्रोड कट्स और बहुत ज्यादा बाऊंसिंग कट्स वाले लहंगे चलन में हैं। लहंगे के निचले हिस्से को फ्रील करना फैशन में है। कम हाइट वाली लड़कियों के लिए बारीक कलीदार लहंगे और ए लाइन लहंगे चलन में हैं। ये दुल्हन को अच्छा बॉडी फ्लो देते हैं। दुल्हन के सोबर लुक के लिए सिम्पल एंब्रेला कट लहंगे भी पसंद किए जा रहे हैं। 

मिक्स मैच कलर
ब्राइडल वियर में कलर का खास कलैक्शन बाजार में दिखाई दे रहा है। ब्राइडल ड्रैस में मिक्स मैच कलर कॉम्बिनेशन ज्यादा पसंद किया जा रहा है, जिसमें टोन टू टोन डार्क और लाइट कलर्स मिक्स हैं। इनमें ट्रैडीशनल कलर्स के साथ इंगलिश कलर कॉम्बिनेशन भी खूब लुभा रहा है। गोरी लड़कियों के लिए गोल्डन रंग काफी लुभावना रहता है, वहीं मोव, पिंक विद पर्ल कलर, एमरीन ग्रीन कलर की भी काफी मांग है। सांवली लड़कियों के लिए शैंपेन और वाइन कलर भी पसंद किया जा रहा है। आम तौर पर ब्ल्यू या नेवी ब्ल्यू कलर दुल्हन नहीं पहनती, लेकिन पिंक कलर के साथ नेवी ब्ल्यू कलर में वैडिंग ड्रैस काफी आकर्षक दिखती है।

फैब्रिक का अंदाज
ब्राइडल ड्रैस में कपड़े का भी खास ध्यान रखा जा रहा है। क्रेप, जमावार, नैट, टिश्यू, वैलवैट, ब्रॉकेड, जॉर्जैट, जेक्वार्ड, सिमर शिफॉन, सिमर जॉर्जैट के साथ बनारसी व सिल्क में लहंगे काफी पसंद किए जा रहे हैं। अनारकली, लहंगा और गाऊन को फ्लो देने के लिए शिफॉन और सैटिन सिल्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। जबकि ब्रॉकेड को लहंगा, ब्लाऊका, दुपट्टा, कलीदार और यहां तक कि जैकेट में भी रॉयल टच देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ट्रैंडी कुर्ती 
ब्लाउज के कट्स पर भी खूब एक्सपेरिमेंट्स किए जा रहे हैं। वेल फिटेड कंटेंपरेरी कट्स के ब्लाउज मॉडर्न इंडियन ब्राइड के लिए परफैक्ट हैं। इस बार लहंगे के साथ लॉन्ग कोट स्टाइलकुर्ती भी फैशन में है। फुल कुर्ती के साथ बैकलैस क्रॉस डोरी स्पैशल लुक देती  है। अंगरखा चोली भी ट्रैंडी लुक देती है। मौसम के अनुसार 3/4 स्लीव का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। लहंगे के लिए फैब्रिक का चयन इस बात पर भी निर्भर करता है कि दुल्हन पतली है या मोटी। यदि दुल्हन पतली है तो वह वैलवेट के लहंगे को भी बढिय़ा तरीके से कैरी कर सकती है, जबकि मोटी दुल्हन के लिए नैट का लहंगा बढिय़ा च्वाइस रहेगा। 

स्टाइलिश वर्क
एंब्रॉयडरी के लिए ट्रैडीशनल फील को ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। गोटापत्ती, जरदोजी, सैमी-प्रैशियस स्टोन वर्क, डायमंड वर्क, एक्लीप्स, थ्रैड वर्क और वैलवैट वर्क काफी पसंद किया जा रहा है। लहंगे की एंब्रॉयडरी को लेकर कई नए एक्सपैरीमैंट्स किए जा रहे हैं। कहीं पूरे लहंगे में एक ही बूटे को हाईलाइट किया जा रहा है। कोलकाता वर्क और हैवी वर्क को भी लहंगों पर पहल दी जा रही है, जिससे दुल्हन खास लिबास में बेहद खास दिख सके।

डिफरैंट दुपट्टे 
आजकल दुपट्टे खूब बड़े और चौड़े आ रहे हैं। इनकी लंबाई कम से कम तीन मीटर तक होती है। कंट्रास्ट रंगों के दुपट्टे लहंगे को वॉल्यूम और रॉयल लुक देते हैं। इन दुपट्टों पर हैवी वर्क व एंब्रायडरी भी की होती है। दुपट्टे को आप अपनी ड्रैस के साथ अलग-अलग स्टाइल में ओढ़कर डिफरैंट लुक पा सकती हैं। 

ध्यान रखिए
  • भारतीय शादी में रस्में कई घंटे चलती हैं इसलिए ब्राइडल ड्रैस खरीदते समय कंफर्ट को अनदेखा न करें। 
  • लहंगा हमेशा अपने बॉडी टाइप और कलर टोन के अनुसार ही खरीदें। 
  • लहंगे का रंग लाल या मैरुन से अलग चुनें, ताकि शादी के बाद भी फॉर्मल अवसरों पर इसे पहना जा सके। 
  • वजन के कारण लहंगा दुल्हन पर भारी न पड़े, इसलिए  शिफॉन और जॉर्जट जैसे फैब्रिक्स का इस्तेमाल करें। 
  • दुबली लड़कियों को लहंगा नाभि से थोड़ा ऊपर बांधना चाहिए, जिससे कव्र्ज नजर आएंगे और आप खूबसूरत दिखेंगी। मोटी लड़कियों को लहंगा नाभि से कुछ नीचे बांधना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment